Paris Olympic 2024 बैडमिंटन: पी वी सिंधु ने दिखाया अपना क्लास, फातिमा को सीधे सेटों में आसानी से हराया

Paris Olympic 2024

Paris Olympic 2024 बैडमिंटन: पी वी सिंधु ने दिखाया अपना क्लास, फातिमा को सीधे सेटों में आसानी से हराया

Paris Olympic 2024
P. V. Sindhu

 

भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु की पेरिस ओलंपिक अभियान की जोरदार शुरुआत

भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने रविवार, 28 जुलाई को अपने पेरिस ओलंपिक अभियान की जोरदार शुरुआत की। ग्रुप-स्टेज महिला एकल गेम का अपना पहला मैच खेलते हुए, सिंधु ने अपने प्रतिद्वंद्वी को सीधे गेम में हरा दिया। सिंधु को मालदीव फातिमाथ नबाहा को हराने में 30 मिनट से भी कम समय लगा, जो महिला एकल वर्ग में शीर्ष 100 से थोड़ा बाहर हैं। सिंधु ने यह मुकाबला 21-9, 21-6 से जीता।

अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप रहते हुए, सिंधु ने आधे घंटे से भी कम समय में Paris Olympic 2024 में  फातिमा को हरा कर अपनी तीसरी ओलंपिक यात्रा की शानदार ढंग से शुरू की।

पी वी सिंधु का उसकी प्रतिद्वंद्वी से फर्क स्कोर बोर्ड से नजर आया। सिंधु ने फातिमा को हैरान करने के लिए अपने बेहतरीन शॉट्स का प्रदर्शन किया। सिंधु ने लाइन और नेट पर त्रुटियों के कारण कुछ अंक दिए, लेकिन फातिमा  इसका फायदा नहीं उठा सकी और 13 मिनट में पहला गेम हार गई।

विश्व रैंकिंग में 111वें स्थान पर काबिज फातिमाथ को पूर्व विश्व चैंपियन के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा, जिन्होंने पहला गेम केवल 13 मिनट में समाप्त कर दिया। दूसरा गेम भी इसी तरह एकतरफा रहा, जिसमें सिंधु ने जल्द ही 4-0 की बढ़त बना ली। रज्जाक ने थोड़ी देर के लिए अंतर को 3-4 से कम कर दिया, लेकिन सिंधु फिर 10-3 से आगे हो गईं। अंततः, सिंधु के पास 14 मैच प्वाइंट थे लेकिन जीत सुनिश्चित करने के लिए उन्हें केवल एक मैच प्वाइंट की जरूरत थी।

 

 

Paris Olympic 2024 मे सिंधु का अगला मैच क्रिस्टिन कुबा से

रियो 2016 ओलंपिक में रजत पदक और टोक्यो 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली 10वीं वरीयता प्राप्त सिंधु बुधवार को अपने दूसरे ग्रुप मैच में एस्टोनिया की दुनिया की 75वें नंबर की क्रिस्टिन कुबा से भिड़ेंगी।

दो बार की ओलंपियन सिंधु अपने तीसरे और हैट्रिक पदक की तलाश में हैं। विशेष रूप से, उन्होंने 2016 में रियो खेलों में रजत पदक और टोक्यो में पिछले संस्करण में कांस्य पदक जीता था।

 

प्रशंसकों को सिंधु से Paris Olympic 2024 में एक और मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है क्योंकि उनका लक्ष्य अपने संग्रह में एक और ओलंपिक पदक जोड़ना है।

Paris Olympic 2024 में अपनी शुरुआत के बारे में बोली सिंधु

सिंधु ने कहा “यह एक अच्छी शुरुआत थी और मैं कोर्ट का आदी हो रही थी, माहौल का आदी हो रही थी। कुल मिलाकर, मेरे खेलने का तरीका नहीं बदला है, लेकिन कुछ चीजें हैं…शुरुआत में मैं थोड़ी चोटिल थी, इसलिए मैं कोर्ट पर ठीक से नहीं चल पा रही थी।” सिंधु का मार्गदर्शन महान प्रकाश पादुकोण कर रहे हैं।

“हमने उस पर काम किया, हमने स्ट्रोक्स पर भी काम किया, न केवल नेट या डिफेंस पर, बल्कि मैं कहूंगी कि कुल मिलाकर, क्योंकि जब आप एक बड़े टूर्नामेंट में आते हैं, तो आपको हर स्ट्रोक और हर मूवमेंट में अपना 100 प्रतिशत देने की आवश्यकता होती है।”

सिंधु पिछले कुछ समय से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रही है। Paris Olympic 2024 से पहले, सिंधु कई बार घायल हुईं और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। सिंधु ने हाल के दिनों में संघर्षों के बारे में बात की और कहा कि उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से शीर्ष फिटनेस स्तर पर वापस लाने का श्रेय उनकी टीम को दिया जाता है।

 

पी.वी. सिंधु ने अपने करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

पी.वी. सिंधु ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। वे 2016 के रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं। इसके बाद, 2020 के टोक्यो ओलंपिक में उन्होंने कांस्य पदक जीता, जिससे वे दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

सिंधु ने 2019 में बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय बनीं। इसके अलावा, उन्होंने कई बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, और एशियाई खेलों में भी पदक जीते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *